The dogs treatment

The Dogs Treatment (कुत्ते का इलाज एक लघु कथा )

जानवरों के डॉक्टर के पास एक महिला आई जिनके साथ एक महंगी नस्ल का कुत्ता था। वह कहने लगी डाक्टर साब "मेरे कुत्ते के साथ अजीबो गरीब बीमारी हो गई है। मेरा कुत्ता बड़ा ज़िद्दी हो गया है इसे अपने पास बुलाती हूँ तो ये दूर भाग जाता है।

कृपया आप कुछ करें मेरा इस कुत्ते से बहुत लगाव है और मैं इसके बदले वर्ताव को सहन नहीं कर पा रही हूँ। डॉक्टर ने कुत्ते को ग़ौर से देखा।  पन्द्रह मिनट जांच करने के बाद कहा "ये कुत्ता एक रात के लिए मेरे पास छोड़ दें मैं इसका इलाज करूँगा।"

उसने बडी बेदिली से हामी भर ली। डॉक्टर ने अपने सहायक को आवाज़ दी और कहा कि इसे भैंसों के साथ बांध दो और हर आधे घंटे पर इसे केवल पानी देना और बहुत ज़्यादा डराना।

डॉक्टर का सहायक जट् आदमी था। रात भर कुत्ते के साथ डर ट्रीटमेंट करता रहा। दूसरे दिन महिला आ धमकीं। और उन्होंने बड़ी उत्सुकता से डाक्टर साहब से पूछा की आपने क्या इलाज किया मेरे कुत्ते का और वो कहा है कैसा है महिला ने जल्दी से अपने कुत्ते को लाने के लिए डाक्टर साहब से विनती की

डाक्टर साहब ने बड़ी ही विनम्रता से महिला के सवालो का जवाब दिया और अपने सहायक को उस कुत्ते को लाने के लिए कहा ज्यों ही कुत्ता कमरे मे आया..छलांग लगा के महिला की गोद मे आ बैठा, लगा दुम हिलाने,
मुंह चाटने!!

महिला कहने लगीँ: सर, आपने इसके साथ क्या किया कि अचानक इसका यह हाल है?

डॉक्टर ने कहा: बड़े से एयर कंडीशनर कमरे, रोज़ अति स्वादिष्ट भोजन खा खाके ये अपने को मालिक समझ बैठा था और अपने मालिक की पहचान भूल बैठा था बस इसका यही वहम उतारने के लिए थोड़ा
Psychological plus physical treatment की ज़रूरत थी वह दे दी, अब यह ठीक है और आपको कोई परेशानी नहीं देगा

सारांश ~~

*"बस यही ट्रीटमेंट अगर देश के अन्दर :

भारत माता को गाली देने वाले,
भारत के टुकड़े करने वाले,
आज़ादी का दुरुपयोग करते हुए आजादी मांगने वाले,
सीमा के रक्षक जवानों को अपशब्द कहने वाले
और दुश्मन देश को जिन्दाबाद कहने वालों के साथ हो

तो कश्मीर ही नहीं पूरे देश से आतंकवाद और नक्सलवाद समाप्त हो जायेगा..."*

 जय हिंद, जय भारत!

No comments:

Post a Comment